Beginning of the burning of the village of Um Zeifa in Darfur after the Janjaweed looted and attacked.

नरसंहार समयरेखा

यह समयरेखा "नरसंहार" के विकास में प्रमुख वैचारिक और कानूनी प्रगति को नोट करती है। यह उन सभी मामलों का विवरण देने का प्रयास नहीं करती है जिन्हें नरसंहार माना जा सकता है। इसके बजाय, समयरेखा इस बात पर ध्यान केंद्रित करती है कि समूहों के खिलाफ हिंसा के व्यापक खतरों का जवाब देने के लिए यह शब्द राजनीतिक, कानूनी और नैतिक शब्दावली का हिस्सा कैसे बन गया है।

1900: राफेल लेमकिन

राफेल लेमकिन, जिन्होंने बाद में नरसंहार शब्द गढ़ा, का जन्म 1900 में एक पोलिश यहूदी परिवार में हुआ था। उनके संस्मरणों में अर्मेनियाई लोगों के खिलाफ ओटोमन हमलों के इतिहास (जो कि ज्यादातर विद्वानों का मानना ​​​​है कि नरसंहार का गठन), यहूदी विरोधी कार्यक्रमों, और समूह-लक्षित हिंसा के अन्य इतिहासों को समूहों के कानूनी संरक्षण की आवश्यकता के बारे में उनके विश्वासों को बनाने की कुंजी के रूप में विस्तार से बताया जाता है।

1933: एडॉल्फ हिटलर का उदय

30 जनवरी, 1933 को एडॉल्फ हिटलर की चांसलर के रूप में नियुक्ति के साथ, नाज़ी पार्टी ने जर्मनी पर नियंत्रण कर लिया। अक्टूबर में, जर्मन प्रतिनिधि जिनेवा में निरस्त्रीकरण वार्ता से बाहर हो गए और नाज़ी जर्मनी राष्ट्र संघ से हट गए। अक्टूबर में, मैड्रिड में एक अंतरराष्ट्रीय कानूनी सम्मेलन में, राफेल लेमकिन (जिन्होंने बाद में नरसंहार शब्द गढ़ा) ने समूहों की सुरक्षा के लिए कानूनी उपायों का प्रस्ताव रखा। उनके प्रस्ताव को समर्थन नहीं मिला।

1939: द्वितीय विश्व युद्ध

द्वितीय विश्व युद्ध 1 सितंबर, 1939 को शुरू हुआ था। जर्मनी ने पोलैंड पर आक्रमण किया, जर्मनी पर एक संधि-अनिवार्य एंग्लो-फ़्रेंच युद्ध की घोषणा को ट्रिगर किया। 17 सितंबर, 1939 को, सोवियत सेना ने पोलैंड के आधे पूर्वी हिस्से पर कब्जा कर लिया। लेमकिन पोलैंड से भाग गए, सोवियत संघ से निकलते हुए और अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचे।

1941: बिना नाम का अपराध

22 जून 1941 को, नाज़ी जर्मनी ने सोवियत संघ पर आक्रमण किया। जैसे ही जर्मन सेना आगे पूर्व में आगे बढ़ी, SS, पुलिस, और सैन्य कर्मियों ने यहूदी पुरुषों, महिलाओं, और बच्चों के साथ-साथ अन्य कथित दुश्मनों की सामूहिक शूटिंग की। इंटरसेप्टेड रेडियो संचारों के जरिए अंग्रेजों को इन अत्याचारों के बारे में पता चला। वे अगस्त 1941 में ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल को राज्य में ले गए: "हम बिना नाम के एक अपराध की उपस्थिति में हैं।" 

1944: शब्द नरसंहार गढ़ा गया 

नाज़ी नेतृत्व ने एक उपकरण के रूप में सामूहिक हत्या का उपयोग करते हुए, बल द्वारा यूरोप की जातीय संरचना के पुनर्गठन के उद्देश्य से विभिन्न जनसंख्या नीतियों को अपनाया। इन नीतियों में शामिल और सामूहिक हत्या में शामिल सभी यूरोपीय यहूदियों की हत्या का प्रयास था, जिसे अब हम होलोकॉस्ट के रूप में संदर्भित करते हैं; यूरोप की अधिकांश रोमा (जिप्सी) आबादी की हत्या का प्रयास क्या; और पोलैंड और पूर्व सोवियत संघ के नेतृत्व वर्गों को शारीरिक रूप से समाप्त करने का प्रयास क्या। इन नीतियों में कई छोटे पैमाने की पुनर्वास नीतियां भी शामिल थीं जिनमें क्रूर बल और हत्या का उपयोग शामिल था जिसे अब हम जातीय सफाई के एक रूप के रूप में संदर्भित करते हैं। 1944 में, राफेल लेमकिन, जो वाशिंगटन, DC चले गए थे और अमेरिकी युद्ध विभाग के साथ काम किया, ने अपने पाठ कब्ज़े वाले यूरोप में एक्सिस नियम  में नरसंहार शब्द गढ़ा। इस पाठ ने नाज़ी-आयोजित क्षेत्रों में विनाश और कब्ज़े के पैटर्न का दस्तयावेज़ीकरण    किया।

1945-1946: अंतर्राष्ट्रीय सैन्य न्यायाधिकरण

20 नवंबर, 1945 और 1 अक्टूबर, 1946 के बीच, नूर्नबर्ग में अंतर्राष्ट्रीय सैन्य न्यायाधिकरण ने 22 प्रमुख नाज़ी जर्मन नेताओं को शांति के खिलाफ अपराधों, युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और इनमें से प्रत्येक अपराध को करने की साजिश के आरोप में मुकदमा चलाया। यह पहली बार था कि राष्ट्रीय नेताओं को न्याय के कटघरे में लाने के लिए युद्ध के बाद के तंत्र के रूप में अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरणों का उपयोग किया गया था। अभियोग में शब्द नरसंहार को शामिल किया गया था, लेकिन एक वर्णनात्मक शब्द के रूप में, कानूनी शब्द के रूप में नहीं।

नूर्नबर्ग में अंतर्राष्ट्रीय सैन्य न्यायाधिकरण के समक्ष प्रमुख युद्ध अपराधियों के मुकदमे के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने नूर्नबर्ग में अन्य युद्ध अपराधों के मुकदमों की एक श्रृंखला आयोजित की- बाद की नूर्नबर्ग कार्यवाहियां। नूर्नबर्ग में अमेरिकी सैन्य न्यायाधिकरण के समक्ष नौवें मुकदमे ने इन्सत्ज़ग्रुपपेन (मोबाइल हत्या टुकड़ी) के सदस्यों पर ध्यान केंद्रित किया, जिन्हें पूर्वी मोर्चे के पीछे यहूदियों और अन्य लोगों को मारना सौंपा गया था। अभियोजन पक्ष के शुरुआती बयान के इस फुटेज में, अमेरिकी अभियोजक बेन फेरेन्ज़ युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के बीच अंतर की व्याख्या करते हैं। इस प्रक्रिया में, फेरेंज़ नरसंहार की निंदा करते हैं।

क्रेडिट:
  • National Archives - Film

1947-1948: नरसंहार पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन बनाना

राफेल लेमकिन नवजात संयुक्त राष्ट्र (UN) के सामने नरसंहार लाने के लिए एक महत्वपूर्ण शक्ति थी, जहां दुनिया भर के प्रतिनिधियों ने नरसंहार पर एक अंतरराष्ट्रीय कानून की शर्तों पर बहस की। 9 दिसंबर, 1948 को, नरसंहार की रोकथाम और सज़ा पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अंतिम पाठ को सर्वसम्मति से अपनाया गया था। यह 12 जनवरी, 1951 को लागू हुआ, जब दुनिया भर के 20 से अधिक देशों ने इसकी पुष्टि की।

1950-1987: शीत युद्ध

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद और पूरे शीत युद्ध के दौरान नागरिक आबादी के खिलाफ बड़े पैमाने पर अपराध बहुत आम थे। भले ही इन स्थितियों में नरसंहार के गठन का उन देशों द्वारा शायद ही कभी विचार किया गया था जिन्होंने नरसंहार सम्मेलन में शामिल होकर उस अपराध को रोकने और दंडित करने का काम किया था।

1988: संयुक्त राज्य अमेरिका ने नरसंहार समझौते पर हस्ताक्षर किए

4 नवंबर, 1988 को, अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने नरसंहार की रोकथाम और सज़ा पर संयुक्त राष्ट्र समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते में मज़बूत समर्थक थे, लेकिन उत्साही विरोधियों का भी सामना करना पड़ा, जिन्होंने तर्क दिया कि यह अमेरिकी राष्ट्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करेगा। समझौते के सबसे मजबूत अधिवक्ताओं में से एक, विस्कॉन्सिन के सीनेटर विलियम प्रोक्समायर ​​ने 1968-1987 तक कांग्रेस में समझौते की वकालत करते हुए 3,000 से अधिक भाषण दिए।

1991-1995: पूर्व यूगोस्लाविया के युद्ध

पूर्व यूगोस्लाविया के युद्धों को सामूहिक युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों द्वारा चिह्नित किया गया था। बोस्निया (1992-1995) में संघर्ष द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में कुछ सबसे सख्त लड़ाई और सबसे खराब नरसंहार लाए। एक छोटे से शहर में, सरेब्रेनिका में, सर्बियाई सेना द्वारा 8,000 बोस्नियाक पुरुषों और लड़कों की हत्या कर दी गई थी। 

1993: संकल्प 827

बोस्निया में होने वाले अत्याचारों के जवाब में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हेग में पूर्व यूगोस्लाविया (ICTY) के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायाधिकरण की स्थापना करते हुए संकल्प 827 जारी किया। नूर्नबर्ग के बाद यह पहला अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायाधिकरण था। जिन अपराधों पर ICTY मुकदमा चला सकता था और कोशिश कर सकता था: 1949 के जिनेवा सम्मेलनों का गंभीर उल्लंघन, कानूनों का उल्लंघन या युद्ध के रीति-रिवाज, नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराध। इसका अधिकार क्षेत्र पूर्व यूगोस्लाविया के क्षेत्र में किए गए अपराधों तक सीमित था।

1994: रवांडा में नरसंहार

अप्रैल से मध्य जुलाई तक, रवांडा में 500,000 और दस लाख रवांडा के बीच, मुख्य रूप से तुत्सी मारे गए थे। यह विनाशकारी पैमाने और दायरे में, और विनाशकारी गति से हत्या कर रहा था। अक्टूबर में, UN सुरक्षा परिषद ने रवांडा के लिए एक अलग लेकिन लिंक्ड ट्रिब्यूनल, अरुशा, तंजानिया में स्थित रवांडा के लिए अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायाधिकरण (ICTR) को शामिल करने के लिए ICTY के जनादेश को बढ़ाया।

1998: नरसंहार के लिए पहली सजा

2 सितंबर, 1998 को, ICTR ने एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण में नरसंहार के लिए दुनिया की पहली दोषसिद्धि जारी की, जब जीन-पॉल अकायेसु को नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया था, जिसमें उन्होंने ताबा के रवांडा शहर के मेयर के रूप में काम किया था।

17 जुलाई 1998 को एक अंतरराष्ट्रीय संधि की पुष्टि के ज़रिए, अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) को स्थायी रूप से नरसंहार, मानवता के खिलाफ अपराधों, और युद्ध अपराधों पर मुकदमा चलाने के लिए स्थापित किया गया था। संधि ने नरसंहार के अपराध की रोकथाम और सज़ा पर 1948 के समझौते में पाई गई नरसंहार की परिभाषा की फिर से पुष्टि की। इसने मानवता के खिलाफ अपराधों की परिभाषा का भी विस्तार किया और युद्ध या शांति के समय इन अपराधों को प्रतिबंधित किया।

जबकि ICTY और ICTR, अन्य तदर्थ न्यायाधिकरण, और ICC ने कानूनी मिसाल कायम करने में मदद की है और अपने अधिकार क्षेत्र में अपराधों की जांच कर सकते हैं, नरसंहार की सज़ा एक मुश्किल काम है। नरसंहार को रोकने के लिए निरंतर चुनौती और भी कठिन है।

2004: दारफुर में नरसंहार

अमेरिकी सरकार के इतिहास में पहली बार चल रहे संकट को नरसंहार के रूप में संदर्भित किया गया था। 9 सितंबर, 2004 को, राज्य सचिव कॉलिन पॉवेल ने सीनेट की विदेश संबंध समिति के समक्ष गवाही दी। उन्होंने कहा:

"हमने निष्कर्ष निकाला—मैंने निष्कर्ष निकाला—कि नरसंहार दारफुर में किया गया है और सूडान की सरकार और जंजावीद जिम्मेदार है—और वह नरसंहार अभी भी हो सकता है।"

मार्च 17, 2016: इराक और शाम में नरसंहार

राज्य के सचिव जॉन केरी ने घोषणा की कि स्व-घोषित इस्लामिक स्टेट (IS) ने शाम और इराक में अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में यज़ीदी, ईसाई, और शिया मुस्लिम आबादी के खिलाफ नरसंहार किया था। यह केवल दूसरी बार था जब अमेरिकी सरकार ने नरसंहार की खोज की। सचिव केरी ने यह भी कहा कि IS ने "इन समूहों पर निर्देशित मानवता और जातीय सफाई के खिलाफ अपराध किया है और कुछ मामलों में सुन्नी मुसलमानों, कुर्दों, और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ भी।"

Thank you for supporting our work

We would like to thank Crown Family Philanthropies, Abe and Ida Cooper Foundation, the Claims Conference, EVZ, and BMF for supporting the ongoing work to create content and resources for the Holocaust Encyclopedia. View the list of all donors.

शब्दावली

  翻译: