US Army staffers organizing stacks of German documents collected by war crimes investigators as evidence for the International Military ...

प्रतिष्ठित ऐतिहासिक स्रोतों की पहचान कैसे करें

संदिग्ध या पूरी तरह से निराधार बयानों और दावों के विपरीत, कोई जिज्ञासु पाठक या छात्र "इतिहास अच्छा है," इस बात का निर्धारण कैसे कर सकते हैं? जिम्मेदार ऐतिहासिक जाँच की विशेषताएँ विधियाँ और दृष्टिकोण क्या हैं?

जिम्मेदार ऐतिहासिक जांच किसी स्रोत की गुणवत्ता और अखंडता की पहचान करने में सक्षम होने पर निर्भर करती है, चाहे वह स्रोत एक लेख हो या ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में कोई पुस्तक हो।

किसी ऐतिहासिक स्रोत का आकलन करते समय पूछे जाने वाले तीन महत्वपूर्ण प्रश्न हैं:

  • क्या स्रोत विश्वसनीय है?
  • क्या स्रोत उचित संदर्भ उपलब्ध कराता है?
  • क्या पाठ पश्च दृष्टि में लिखा गया है?

क्या स्रोत विश्वसनीय है

एक विश्वसनीय स्रोत:

  • अन्य पुष्ट स्रोतों के संयोजन का उपयोग करता है, विशेष रूप से प्राथमिक स्रोत (यानी, समय अवधि की सामग्रियां)।
  • विस्तार में सन्दर्भ देते हैं।
  • प्रत्येक स्रोत के आंतरिक तर्क और प्रेरणा पर विचार करता है।
  • प्रत्यक्षदर्शी गवाही की पुष्टि करने के लिए घटनाओं का दस्तावेज़ीकरण करता है।

जैसा कि किसी भी विषय के साथ होता है, व्यक्ति को सूचना के स्रोतों के बारे में सावधानीपूर्वक भेद करना चाहिए। निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें

  • कोई विशेष पाठ क्यों लिखा गया था? इसे किसने लिखा था? लक्षित दर्शक कौन थे
  • लेखक द्वारा दी गई जानकारी या विश्लेषण में निहित पूर्वाग्रह क्या हैं
  • क्या चर्चा में कोई अंतराल हैं? लेखक ने कुछ जानकारी क्यों छोड़ी हो सकती है

क्योंकि विद्वान अक्सर अपने शोध को सूचनाओं के विभिन्न संयोजनों पर आधारित करते हैं, जिससे इतिहास की अलग-अलग व्याख्याएँ सामने सकती हैं। सभी ऐतिहासिक सामग्रियों, विशेष रूप से ऑनलाइन पाई जाने वाली किसी भी चीज़ की उत्पत्ति और लेखकत्व की सावधानीपूर्वक जांच करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

स्रोत क्या संदर्भ प्रस्तुत करता है?

कोई प्रतिष्ठित स्रोत:

  • संदर्भ पर पूरा ध्यान देता है: परिवेश, स्थिति, कालक्रम और सामान्य ज्ञान।
  • राजनीतिक परिस्थितियों और भौतिक भूगोल की जांच करता है।

ऐतिहासिक घटनाओं का उनके उपयुक्त ऐतिहासिक संदर्भ में विश्लेषण किया जाना चाहिए। ऐतिहासिक संदर्भ उन मिसालों और परिस्थितियों पर परिप्रेक्ष्य देता है जिन्होंने किसी घटना में योगदान दिया हो सकता है। 

होलोकॉस्ट इतिहास के मामले में, घटनाओं और, विशेष रूप से, उस समय व्यक्तियों और संगठनों ने कैसे व्यवहार किया, इसका समग्र रूप से यूरोपीय इतिहास के संदर्भ में अध्ययन किया जाना चाहिए। यह परिप्रेक्ष्य पाठकों को उन परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है जो विशेष क्रियाओं या व्यवहारों को प्रोत्साहित या हतोत्साहित करती हैं। उदाहरण के लिए, जब इस बारे में सोचते हुए कि लोगों ने नाज़ियों का विरोध क्यों किया या क्यों नहीं किया, तो व्यक्ति को यह विचार करना चाहिए कि कोई कार्य कब और कहाँ हुआ; स्वयं और परिवार के लिए किसी के कार्यों का तत्काल परिणाम; किसी देश या स्थानीय आबादी में नाज़ियों का कितना नियंत्रण था; विभिन्न समूहों के प्रति देशी आबादी का ऐतिहासिक दृष्टिकोण; और छिपने के संभावित स्थानों की उपलब्धता और उनसे जुड़ा जोखिम।

क्या पाठ पश्च दृष्टि में लिखा गया है?

कोई प्रतिष्ठित स्रोत:

  • कालानुक्रमिक स्पष्टीकरणों या तथ्य के बाद प्राप्त ज्ञान के उपयोग से बचा जाता है ("20/20 पश्च दृष्टि")।
  • वर्तमान मानकों के बजाय उस अवधि की सूचना, प्रौद्योगिकी, और सामाजिक रीतियों का उपयोग करके कार्यों और प्रेरणाओं का विश्लेषण करता है।

उदाहरण के लिए: इस सवाल पर विचार करते हुए, "यहूदियों ने तुरंत जर्मनी क्यों नहीं छोड़ा?", यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि युद्ध-पूर्व अवधि में यहूदियों को लक्षित करने वाले दमनकारी उपायों को पारित किया गया था और धीरे-धीरे लागू किया गया था। साथ ही, इस प्रकार के पूर्व युद्ध उपायों और कानूनों को यहूदी लोगों के पूरे इतिहास में पहले की अवधियों में और अन्य देशों में भी अनुभव किया गया था। कोई भी द्वितीय विश्व युद्ध के पहले यूरोप में हत्या करने वाले दस्तों और हत्या केंद्रों का अनुमान या भविष्यवाणी नहीं कर सकता था।

अविश्वसनीय स्रोत और होलोकॉस्ट से इंकार

दुर्भाग्य से, होलोकॉस्ट से इंकार करने वालो की संख्या कम है, जो लोग होलोकॉस्ट के बारे में बताते हैं या तो उनके द्वारा कल्पना की गई थी या बढ़ा चढ़ाकर बताया गया था ये लोग ऐसे लेख और किताबें लिखते हैं जो वैध विद्वता का स्वांग रचते हैं लेकिन उनका ऐतिहासिक विश्लेषण ऊपर सूचीबद्ध सुझावों का पालन नहीं करता है।  

Thank you for supporting our work

We would like to thank Crown Family Philanthropies, Abe and Ida Cooper Foundation, the Claims Conference, EVZ, and BMF for supporting the ongoing work to create content and resources for the Holocaust Encyclopedia. View the list of all donors.

शब्दावली

  翻译: