लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक में क्रिकेट: नीरज चोपड़ा, दीपिका पादुकोण जैसी भारतीय हस्तियों ने इस फैसले का किया स्वागत

क्रिकेट अब आधिकारिक तौर पर LA28 में शामिल किया जाएगा, जो 128 वर्षों के बाद ओलंपिक गेम्स में इस खेल की वापसी का प्रतीक बनेगा।

4 मिनटद्वारा Olympics.com
Cricket

(Getty Images)

आखिरकार एक लंबे इंतजार के बाद आधिकारिक घोषणा हो चुकी है! लॉस एंजिल्स 2028 में ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट की वापसी होगी।

क्रिकेट पेरिस में 1900 ओलंपिक का एक हिस्सा था, जिसमें केवल दो टीमें - एक ग्रेट ब्रिटेन और एक फ्रांस - पदक के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। हालांकि, उसके बाद से दुनियाभर में क्रिकेट की काफी लोकप्रियता होने के बावजूद, इस खेल को ओलंपिक प्रोग्राम में शामिल नहीं किया गया है।

बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश के साथ, क्रिकेट भी लॉस एंजिल्स में 2028 ओलंपिक गेम्स में शामिल करने के लिए LA28 आयोजन समिति द्वारा प्रस्तावित पांच अतिरिक्त खेलों में से एक था। LA28 में क्रिकेट के प्रवेश को सोमवार को मुंबई में 141वें IOC सत्र में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा औपचारिक रूप दिया गया।

भारत में, जहां क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है, एक सदी से भी लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक में इस खेल की वापसी का दिल से स्वागत किया गया। प्रशंसकों और मशहूर एथलीटों से लेकर बॉलीवुड सुपरस्टार तक सभी ने IOC के इस फैसले की सराहना की।

भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने कहा, "यह भारत के लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि हमारे पास एक शानदार क्रिकेट टीम है और कुछ शानदार और उभरते हुए खिलाड़ी हैं जिनमें काफी संभावनाएं हैं। इससे क्रिकेट को भी फायदा होगा, क्योंकि ओलंपिक में प्रवेश से दुनियाभर में इसके लिए रुचि बढ़ेगी।"

चोपड़ा ने आगे कहा, "इस खेल को LA28 में शामिल किए जाने से क्रिकेट का वैश्विक स्तर पर विस्तार होने और अधिक से अधिक देशों को इस खेल को गंभीरता से लेने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अवसर मिलेगा।"

इस बीच, क्रिकेटरों को भी एक अलग अनुभव मिलने वाला है।

भारतीय हॉकी स्टार पीआर श्रीजेश ने कहा, "क्रिकेटरों के लिए यह एक एथलीट के जीवन को जानने का मौका है। वे आमतौर पर बेहतरीन जगहों की यात्रा करते हैं और आलीशान होटलों में रुकते हैं। लेकिन जब वे ओलंपिक विलेज पहुंचेंगे, तो उन्हें कई ओलंपियन, पदक विजेता और दिग्गज अंतरराष्ट्रीय एथलीट दिखाई देंगे। इसलिए यह उनके लिए एक शानदार अनुभव होगा।”

LA28 में क्रिकेट के शामिल होने की चर्चा बॉलीवुड में भी हुई।

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कहा, “मैं अभिनेता बनने से पहले एक एथलीट थी और खेल मेरे डीएनए में है। भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और इसलिए यह वास्तव में रोमांचक है।” आपको बता दें, दीपिका भारतीय बैडमिंटन के दिग्गज प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं।

क्रिकेट जगत भी ओलंपिक मंच पर खेल की शानदार वापसी को लेकर उत्साहित है।

भारतीय महिला टीम की पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने कहा, "क्रिकेटरों के रूप में, हम हमेशा विश्व कप के लिए तैयारी करते हैं, लेकिन अब ओलंपिक भी होंगे।"

“मुझे उम्मीद है कि मैं भारतीय पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टीमों को LA28 में भाग लेते और ओलंपिक मंच पर अपने देश के लिए पदक जीतते हुए देखूंगी। सभी क्रिकेटरों के लिए वास्तव में यह रोमांचक समय होगा।”

पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गोस्वामी ने संन्यास ले लिया था, लेकिन वह अभी भी महिला वनडे फॉर्मेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं।

LA28 में क्रिकेट को शामिल करना, कई मल्टी स्पोर्ट इवेंट में इस खेल की मौजूदगी के बढ़ते ट्रेंड को फॉलो करता है। पुरुषों का क्रिकेट टूर्नामेंट कुआलालंपुर में 1998 के कॉमनवेल्थ गेम्स में आयोजित किया गया था, जबकि महिला क्रिकेट की शुरुआत पिछले साल बर्मिंघम 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स में हुई थी।

मशहूर T20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टूर्नामेंट 2010, 2014 और 2023 में एशियन गेम्स का हिस्सा थे।

"जिस पल हमें पता चला कि हम भी संभावित रूप से ओलंपिक का हिस्सा बन सकते हैं, वास्तव में हम सभी उत्साहित थे।"

हांगझोऊ में 2023 एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को स्वर्ण पदक दिलाने वाली हरमनप्रीत कौर ने कहा, "हर कोई वास्तव में LA28 का इंतजार कर रहा है और हमें उम्मीद है कि हम ओलंपिक में भी वैसा ही प्रदर्शन कर सकते हैं जैसा हमने एशियाई खेल में किया था।"

LA28 में क्रिकेट के फॉर्मेट और क्वालीफिकेशन प्रक्रिया का ऐलान बाद में किया जाएगा।

पेरिस 1900 ओलंपिक में, दोनों टीमों ने दो दिवसीय 'टेस्ट' मैच फॉर्मेट में एक-दूसरे का सामना किया था। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय मंच पर वर्तमान टेस्ट मैच पांच दिनों में खेले जाते हैं। उस समय दोनों टीमों ने पारंपरिक तौर पर 11 के बजाय 12 खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा था।

से अधिक
  翻译: