भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब

विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेली तो वहीं गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट चटकाए।

3 मिनटद्वारा सतीश त्रिपाठी
India vs South Africa, T20 World Cup 2024 final

(Getty Images)

ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच शनिवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन में खेला गया।

इसके साथ ही भारत ने अपना दूसरा T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारत ने अपना पहला खिताब हासिल किया था।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। विराट कोहली और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने धमाकेदार अंदाज में भारतीय पारी का आगाज किया और पहले ओवर में 15 रन बटोरे, लेकिन इसके बाद मैच का रूख बदल गया। जब IND vs SA के दूसरे ओवर में केशव महराज ने पहले रोहित शर्मा (9) को और उसके बाद ऋषभ पंत (0) को अपना शिकार बनाकर भारत को दो बड़े झटके दिए।

वहीं, पांचवें ओवर में कगिसो रबाडा ने सूर्यकुमार यादव (3) को पवेलियन भेजा और उसके बाद भारतीय टीम दबाव में नजर आने लगी और पावरप्ले तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 45 रन बनाए।

हालांकि, इसके बाद अक्षर पटेल ने विराट कोहली के साथ मिलकर भारतीय पारी को बेहतरीन अंदाज में आगे बढ़ाया और 13 ओवर के बाद भारत का स्कोर 98/3 रन रहा, लेकिन अगले ही ओवर में अक्षर पटेल 47 रनों के अपने निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।

उन्होंने अपने 47 रनों की ताबड़तोड़ पारी में एक चौका और चार छक्के लगाए। इस दौरान विराट और अक्षर के बीच 58 गेंदों में 72 रनों की साझेदारी देखने को मिली। शिवम दुबे ने विराट कोहली के साथ एक बेहतरीन पार्टनरशिप निभाई।

विराट कोहली ने आउट होने से पहले 59 गेंदों में 76 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके अलावा शिवम दुबे (27), रवींद्र जडेजा (2) तो वहीं हार्दिक पांड्या पांच रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारत ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 176 रनों का स्कोर खड़ा किया।

जीत के लिए 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम को जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ओवर में रेज़ा हेन्ड्रिक्स (4) को आउट करके बड़ा झटका दिया। उसके बाद तीसरे ओवर में अर्शदीप ने एडेन मार्करम (4) को पवेलियन भेजकर भारत को एक और सफलता दिलाई।

पावरप्ले तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 42 रन रहा, लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 15 ओवर में 147/4 रन बना लिए, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने हार नहीं मानी। 17वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने हेनरिक क्लासेन (52) को आउट किया तो वहीं 18वें जसप्रीत बुमराह ने मार्को जानसेन (2) को पवेलियन भेजकर भारत को मैच में वापसी कराई।

IND vs SA मुकाबले के आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने डेविड मिलर को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर भारत को शानदार जीत दिलाई। इसके साथ ही भारत ने T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया।

भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट तो अर्शदीप सिंह ने दो विकेट अपने नाम किए।

विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच ख़िताब से नवाज़ा गया।

संक्षिप्त स्कोर:

भारत: 176/7 (20 ओवर) - विराट कोहली 76, केशव महराज 2/23

दक्षिण अफ्रीका: 169/8 (20 ओवर) - हेनरिक क्लासेन 52, हार्दिक पांड्या 3/20

से अधिक
  翻译: