IND vs IRE, T20 वर्ल्ड कप 2024: भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से हराकर अपने अभियान का किया प्रचंड आगाज

रोहित शर्मा के अर्धशतक ने भारत को आठ विकेट से आसान जीत दिलाई। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम अगला मुकाबला रविवार को पाकिस्तान से खेलेगी।

3 मिनटद्वारा रितेश जायसवाल
India men's cricket team captain Rohit Sharma

(Getty Images)

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने बुधवार को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपने पहले ग्रुप ए मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। इसके साथ ही भारत ने आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत की।

पूरे मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड की टीम 96 रनों पर ढेर हो गई। वहीं, भारत को विराट कोहली के रूप में शुरुआती झटका लगा, लेकिन रोहित शर्मा के अर्धशतक और ऋषभ पंत की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने शानदार जीत दर्ज की।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, जिससे भारतीय तेज गेंदबाजों को शुरुआत में पिच पर स्विंग का पूरा फायदा उठाने का मौका मिला।

अर्शदीप सिंह ने तीसरे ओवर में आयरलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट करके शानदार शुरुआत की। आयरिश कप्तान पॉल स्टर्लिंग पहली ही गेंद पर अपने शॉट को गलत तरीके से हवा में उठाने के कारण अपना विकेट गंवा बैठे। भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच लपका।

इसके बाद अर्शदीप ने ओवर की आखिरी गेंद पर एंडी बालबर्नी का विकेट झटका। दूसरे छोर पर हैरी टेक्टर के साथ लोर्कन टकर (13 गेंदों में 10 रन) ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन सातवें ओवर में हार्दिक पांड्या ने उन्हें पवेलियन वापस भेज दिया और उस वक्त तक आयरलैंड 28/3 पर सिमट गया था।

आयरिश क्रिकेट टीम लगातार विकेट गंवाती रही और महज 50 के स्कोर पर टीम के आठ विकेट गिर गए थे। हालांकि, गैरेथ डेलानी (14 गेंदों में 26 रन) ने जोश लिटिल (13 गेंदों में 14 रन) के साथ एक अच्छी साझेदारी निभाते हुए पारी को आगे बढ़ाया, जिसने आयरलैंड को 16 ओवर में 96 रनों के स्कोर पर पहुंचा दिया।

आयरलैंड के केवल चार बल्लेबाज - टकर, कर्टिस कैंपर (8 गेंदों में 12 रन), डेलानी और लिटिल ही दो अंकों का आंकड़ा छूने में सफल रहे। भारतीय गेंदबाजों ने आयरलैंड के स्कोर में 15 एक्स्ट्रा रन भी जोड़े।

हार्दिक पांड्या, चार ओवरों में 3/27 के साथ, भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे, जबकि जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवरों में 2/6 के आंकड़े के साथ प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

अर्शदीप (2/35), मोहम्मद सिराज (1/13) और अक्षर पटेल (1/3) भी विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शामिल रहे।

भारत बनाम आयरलैंड मुकाबले में आयरिश तेज गेंदबाज भी भरपूर मूवमेंट हासिल करने में कामयाब रहे और दोनों भारतीय सलामी बल्लेबाजों को शुरुआत में काफी परेशान किया।

जबकि भारत ने तीसरे ओवर में विराट कोहली (1) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया, लेकिन रोहित शर्मा और ऋषभ पंत मिलकर भारत के स्कोरबोर्ड को चालू रखने में कामयाब रहे।

रोहित शर्मा अपनी शानदार पारी की बदौलत T20I क्रिकेट में 4,000 रन पार करने वाले इतिहास के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले केवल विराट कोहली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ही इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

हालांकि, मैच के दौरान पंत T20I क्रिकेट में 1000 रन के सफर तक पहुंच गए हैं।

इस दौरान रोहित ने सिर्फ 36 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए, लेकिन दुर्भाग्य से अगली ही गेंद पर मार्क अडायर की बाउंसर कंधे पर लगने के कारण उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा।

वहीं, व्हाइट ने सूर्यकुमार यादव को भी जल्दी वापस भेज दिया, लेकिन पंत (26 रन पर 36*) ने 12.2 ओवर में भारत को जीत दिलाने में अपना अहम योगदान दिया।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम अपना अगला मैच रविवार को उसी स्थान पर पाकिस्तान से खेलेगी।

भारत बनाम आयरलैंड T20 विश्व कप 2024 संक्षिप्त स्कोर

आयरलैंड: 16 ओवर में 96/10 - (गैरेथ डेलानी 26; हार्दिक पांड्या 3/27)

भारत: 12.2 ओवर में 97/2 - (रोहित शर्मा 52; बेन व्हाइट 1/6)

से अधिक
  翻译: