Advertisement
01 July 2024

मानहानि मामले में सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर को 5 महीने की जेल, दिल्ली के मौजूदा एलजी ने दायर कराया था मामला

file photo

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर को दिल्ली के वर्तमान उपराज्यपाल वी के सक्सेना द्वारा दायर 23 साल पुराने आपराधिक मानहानि मामले में पांच महीने की कैद की सजा सुनाई। अदालत ने मेधा पाटकर को वी के सक्सेना को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी निर्देश दिया।

दिल्ली की साकेत अदालत ने नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर को फैसले को चुनौती देने की अनुमति देने के लिए सजा को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया। सामाजिक कार्यकर्ता और नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में मई में दिल्ली की एक अदालत ने दोषी ठहराया था।

नर्मदा घाटी के आसपास रहने वाले आदिवासियों, मजदूरों, किसानों, मछुआरों, उनके परिवारों और अन्य लोगों के सामने आने वाले मुद्दों को उजागर करने के लिए 1985 में नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) के माध्यम से पाटकर प्रमुखता से उभरीं।

Advertisement

2000 से पाटकर और दिल्ली के उपराज्यपाल के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है, जब पाटकर ने सक्सेना के खिलाफ उनके और नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) के खिलाफ विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए मुकदमा दायर किया था। उस समय वीके सक्सेना अहमदाबाद स्थित एनजीओ नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के प्रमुख थे।

पाटकर द्वारा उनके खिलाफ कदम उठाए जाने के बाद, सक्सेना ने भी उनके खिलाफ एक टीवी चैनल पर उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने और मानहानिकारक प्रेस बयान जारी करने के लिए दो मामले दर्ज किए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 July, 2024
Advertisement
  翻译: