Advertisement
22 September 2021

पश्चिम बंगाल: विश्व भारती के प्रोफेसर ने दलित छात्र को बताया 'अशुद्ध', बात करने से किया इनकार

गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित पश्चिम बंगाल के ऐतिहासिक विश्व भारती विश्वविद्यालय के एक छात्र ने आरोप लगाया है कि एक प्रोफेसर ने उसके साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया और उसे 'अशुद्ध' कहा है। छात्र सोमनाथ सा के आरोपों के आधार पर पुलिस ने प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है।

सोमनाथ सो ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि शांतिनिकेतन के स्यांबती इलाके में एक चाय की दुकान पर उसकी मुलाकात प्रोफेसर सुमित बसु से हुई। सो ने आरोप लगाया कि उस वक्त बसु ने मुझे दलित कहते हुए कहा कि वह मुझसे बात नहीं करना चाहते।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक सो ने अपने शिकायत पत्र में कहा है कि प्रोफेसर ने उससे कहा था कि यदि वह अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के किसी व्यक्ति से बात करेंगे तो वह अपना सम्मान खो देंगे।

Advertisement

इस पूरे मामले में संगीत भवन में मणिपुरी नृत्य के शिक्षक सुमित बसु ने भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि सोमनाथ सो ने उनके साथ दुर्व्यवहार कर उन्हें परेशान किया है। उन्होंने दावा किया कि जब वह घर लौट रहे थे तो उसे सोमनाथ सो ने रोककर पीटा और गाली भी दी।

तीन छात्रों को अव्यवस्थित आचरण के लिए बर्खास्त किए जाने के बाद यह केंद्रीय विश्वविद्यालय काफी चर्चा में रहा था। इस निर्णय की वजह से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ और कुलपति के आवास के बाहर धरना दिया गया। हालांकि कलकत्ता होई कोर्ट ने हाल ही में तीनों छात्रों को कक्षाओं में फिर से शामिल होने की अनुमति दे दी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर, विश्व भारती विश्वविद्यालय, सोमनाथ सो, प्रोफेसर पर आरोप, सुमित बसु, Gurudev Rabindranath Tagore, Visva Bharati University, Somnath So, allegation against Professor, Sumit Basu
OUTLOOK 22 September, 2021
Advertisement
  翻译: