Jews carrying their possessions during deportation to the Chelmno killing center.

हत्या केंद्रों की ओर निर्वासन

1941 में, नाज़ी नेतृत्व ने "अंतिम समाधान" को लागू करने का निर्णय लिया, जो कि यूरोपीय यहूदियों की व्यवस्थित बड़े पैमाने पर हत्या थी। एकाग्रता शिविरों के विपरीत, जो मुख्य रूप से विरोध और श्रम केंद्रों के रूप में काम करते थे, हत्या केंद्र (आमतौर पर "विनाश शिविर" या "मृत्यु शिविर" के रूप में संदर्भित) ऐसे स्थान थे जो "अंतिम समाधान" के हिस्से के रूप में लगभग विशेष रूप से यहूदियों की बड़े पैमाने पर हत्या पर केंद्रित थे।

 

मुख्य तथ्य

  • 1

    इस पैमाने पर निर्वासन के लिए कई जर्मन सरकार और नाज़ी एजेंसियों के समन्वय और एसएस, पुलिस और स्थानीय सहायकों और सहयोगियों की भागीदारी की आवश्यकता थी।

  • 2

    जर्मनों ने "पूर्व" में श्रम शिविरों में यहूदी आबादी के "पुनर्वास" के रूप में निर्वासन को चित्रित करके अपने घातक इरादों को छिपाने का प्रयास किया।

  • 3

    माल ढुलाई वाली कारें हमेशा निर्वासन के लिए परिवहन का साधन नहीं थीं। नाज़ी जर्मनी और उसके कब्जे वाले क्षेत्रों के यहूदी यात्री ट्रेन से गए।

1941 में, नाज़ी नेतृत्व ने "अंतिम समाधान" को लागू करने का निर्णय लिया, जो कि यूरोपीय यहूदियों की व्यवस्थित बड़े पैमाने पर हत्या थी। नाज़ी शासन ने नाज़ी नस्लीय नीति के ढांचे के भीतर पूर्वी यूरोप की जातीय संरचना को जबरन पुनर्व्यवस्थित करने की मांग की। ऐसा करने के लिए शासन ने जिस तरीके का इस्तेमाल किया, वह था रेल परिवहन। जर्मन अधिकारियों ने मुख्य रूप से जर्मन कब्जे वाले पूर्वी यूरोप में यहूदियों को उनके घरों से परिवहन या निर्वासित करने के लिए पूरे महाद्वीप में रेल प्रणाली का इस्तेमाल किया। एक बार जब उन्होंने विशेष रूप से निर्मित हत्या केंद्रों में यहूदियों को क्रमबद्ध ढंग से मारना शुरू कर दिया, तो जर्मन अधिकारियों ने ट्रेन से यहूदियों को इन केंद्रों में भेज दिया। जब ट्रेनें उपलब्ध नहीं थीं या दूरियां कम थी, तो निर्वासित लोगों को ट्रक या पैदल हत्या केंद्रों में भेजा जाता था।

अधिकारियों का ट्रेन द्वारा जन परिवहन कराना

20 जनवरी, 1942 को, एसएस, नाज़ी पार्टी, और जर्मन राज्य के अधिकारी बर्लिन के दक्षिण-पश्चिमी उपनगर में आयोजित वानसी सम्मेलन में इकट्ठे हुए। वहां, उन्होंने जर्मन कब्जे वाले पोलैंड में यूरोपीय यहूदियों को हत्या केंद्रों ("विनाश शिविरों" के रूप में भी जाना जाता है) में भेजना शुरू किया। उस समय, हत्या केंद्र पहले से ही चल रहे थे या निर्माणाधीन थे। सम्मेलन के प्रतिभागियों ने अनुमान लगाया कि "अंतिम समाधान" में 11 मिलियन यहूदियों का निर्वासन और हत्या शामिल होगी। उनके अनुमान में आयरलैंड, स्वीडन, तुर्की, और ग्रेट ब्रिटेन जैसे जर्मन नियंत्रण से बाहर के देशों के यहूदी निवासी शामिल थे।

इस पैमाने पर निर्वासन के लिए जर्मन की कई सरकारी एजेंसियों के समन्वय की आवश्यकता थी। इनमें रीच सुरक्षा मुख्य कार्यालय (रीचसिचेरहेइटशाउपटम-RSHA), ऑर्डर पुलिस का मुख्य कार्यालय, परिवहन मंत्रालय और विदेश कार्यालय शामिल थे। RSHA या क्षेत्रीय एसएस और पुलिस नेताओं ने संचालन किया और अक्सर निर्वासन का निर्देश दिया। आदेश पुलिस ने घेरा डाला और यहूदियों को हत्या केंद्रों में पहुँचाया। इन प्रयासों में सहायता प्राप्त क्षेत्रों में स्थानीय सहायक या सहयोगी। एसएस लेफ्टिनेंट कर्नल एडॉल्फ इचमैन की कमांड में, परिवहन मंत्रालय ने RSHA के विभाग IV B 4 के साथ काम करते हुए ट्रेन अनुसूचियों का समन्वय किया। विदेश कार्यालय ने जर्मनी के एक्सिस भागीदारों के साथ उनके यहूदी नागरिकों को जर्मन हिरासत में स्थानांतरित करने की बातचीत की।

जर्मनों ने अपने इरादों को छिपाने का प्रयास किया। उन्होंने निर्वासन को "पूर्व" में श्रम शिविरों में यहूदी लोगों के "पुनर्वास" के रूप में के तौर पर जताने की मांग की। वास्तव में, "पूर्व में पुनर्वास" हत्या केंद्रों और बड़े पैमाने पर हत्याओं के परिवहन के लिए एक प्रेयोक्ति बन गया।

रेलकार्स के अंदर

जर्मन रेलरोड अधिकारियों ने निर्वासन के लिए माल और यात्री कारों दोनों का इस्तेमाल किया। जर्मन आबादी को समझाने के लिए कि निर्वासित लोगों का पुनर्वास किसी भी हाल में किया जाना ही था, जर्मन रीच के अधिकांश यहूदियों को यात्री ट्रेन द्वारा पूर्व में भेजा गया था। जर्मनी के कब्जे वाले पूर्व में यहूदियों का प्रदर्शन काफी अधिक खराब रहा। जर्मन अधिकारियों ने आमतौर पर निर्वासितों को भोजन या पानी नहीं दिया, यहां तक कि जब यात्रा लंबी थी या असहाय पीड़ितों को अन्य ट्रेनों के गुजरने के लिए रेलमार्ग पर कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता था। निर्वासित लोगों को सीलबंद ढुलाई वाली कारों में पैक किया गया था और वे भीड़भाड़ से पीड़ित थे। उन्होंने गर्मियों के दौरान तीव्र गर्मी और सर्दियों के दौरान जमाने वाले तापमान को सहन किया। बाल्टी के अलावा, सफाई की सुविधा नहीं थी। मूत्र और मल की बदबू ने निर्वासितों के अपमान और पीड़ा को और बढ़ा दिया। भोजन और पानी की कमी और उचित तौर पर हवादार होने के कारण, कई निर्वासितों की ट्रेनों के अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले ही मृत्यु हो गई। परिवहन के साथ सशस्त्र पुलिस या सैन्य गार्ड; उन्हें आदेश था कि जो भी भागने की कोशिश करे उसे गोली मार दी जाए।

मार्च 1944 में हंगरी के जर्मन कब्जे के बाद, बार्ट को अपने गृह नगर में स्थापित एक यहूदी बस्ती में जाने के लिए मजबूर किया गया था। मई से जुलाई 1944 तक, जर्मनों ने हंगरी से यहूदियों को कब्जे वाले पोलैंड में ऑशविट्ज़ हत्या केंद्र में भेज दिया। बार्ट को मवेशी वाहन द्वारा ऑशविट्ज़ भेज दिया गया था। ऑशविट्ज़ में, उन्हें कोयले की खान में जबरन श्रम, ड्रिलिंग और खुदाई करने के लिए चुना गया था। जनवरी 1945 में जैसे ही सोवियत सेना ऑशविट्ज़ शिविर की ओर बढ़ी, जर्मनों ने अधिकांश कैदियों को शिविर से बाहर मौत के जुलूस पर मजबूर किया। कई बीमार कैदियों के साथ, जो शिविर के अस्पताल में थे, बार्ट उन कुछ कैदियों में से एक थे जो मुक्ति के समय शिविर में बने रहे।

क्रेडिट:
  • US Holocaust Memorial Museum Collection

पीड़ित

दिसंबर 1941 और जुलाई 1942 के बीच, एसएस और पुलिस अधिकारियों ने जर्मन कब्जे वाले पोलैंड में पांच हत्या केंद्र स्थापित किए। ये थे चेल्मनो, बेल्ज़ेक, सोबिबोर, ट्रेब्लिंका II (ट्रेब्लिंका I यहूदियों के लिए एक मजबूरन श्रम शिविर था), और ऑशविट्ज़-बिरकेनौ, जिसे ऑशविट्ज़ II के नाम से भी जाना जाता है। सामान्य सरकार के लुबलिन ज़िले में एसएस और पुलिस अधिकारियों (जर्मन कब्जे वाले पोलैंड का वह हिस्सा जो सीधे जर्मनी से जुड़ा नहीं हुआ है) ने "ऑपरेशन रेनहार्ड" के ढांचे के भीतर बेल्ज़ेक, सोबिबोर और ट्रेब्लिंका को निर्वासन का प्रबंधन और समन्वय किया। जर्मनों ने पांच हत्या केंद्रों में लगभग 2.7 मिलियन यहूदियों को मार डाला। 

बेलज़ेक 

बेल्ज़ेक में मुख्य पीड़ित दक्षिणी और दक्षिणपूर्वी पोलैंड के यहूदी थे। इसके अलावा पीड़ित यहूदी थे जिन्हें अक्टूबर 1941 और 1942 की गर्मियों के अंत के बीच तथाकथित ग्रेटर जर्मन रीच से ल्यूबेल्स्की ज़िले में निर्वासित किया गया था। ग्रेटर जर्मन रीच में जर्मनी, ऑस्ट्रिया, सुडेटेनलैंड, और बोहेमिया और मोराविया के संरक्षित राज्य शामिल थे।  

सोबिबोर 

सोबिबोर को निर्वासित अधिकांश यहूदी लुबलिन ज़िले से आए थे। जर्मन अधिकारियों ने 1943 के वसंत और गर्मियों में फ्रांसीसी और डच यहूदियों को भी सोबिबोर पहुँचाया। 1943 की गर्मियों के अंत में, उन्होंने सोवियत यहूदियों के छोटे समूहों को बेलारूसी [बेलोरूसियन] और लिथुआनियाई यहूदी बस्ती से निर्वासित कर दिया। 

ट्रेब्लिंका II

जर्मन अधिकारियों ने यहूदियों को सामान्य सरकार के वारसॉ और रेडोम ज़िलों से ट्रेब्लिंका II तक पहुँचाया, जहाँ एसएस और पुलिस अधिकारियों ने उनकी हत्या कर दी। बेलस्टॉक प्रशासनिक ज़िले के यहूदियों को भी वहाँ से निर्वासित किया गया था।

चेल्मो 

जर्मन अधिकारियों ने जनवरी 1942 और वसंत 1943 के बीच, और फिर 1944 की गर्मियों की शुरुआत में लॉड्ज़ यहूदी बस्ती के अधिकांश यहूदी निवासियों को चेल्मनो में निर्वासित कर दिया। यहूदी बस्ती के जीवित बचे रोमा और सिंती (तथाकथित "जिप्सी") के निवासियों को भी उस समय वहाँ निर्वासित किया गया था। 

ऑशविट्ज़-बिरकेनौ

1943 और 1944 में, ऑशविट्ज़-बिरकेनौ हत्या केंद्र ने यूरोपीय यहूदियों को मारने की जर्मन योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1943 की सर्दियों के अंत से शुरू होकर, ट्रेनें नियमित रूप से ऑशविट्ज़-बिरकेनौ पहुंचीं। ये रेलगाड़ियाँ यूरोप के लगभग हर जर्मन कब्जे वाले देशनॉर्वे जितना उत्तर में दूर से दक्षिण में तुर्की के तट से दूर रोड्स के ग्रीक द्वीप तक, पश्चिम में पाइरेनीज़ की फ्रांसीसी ढलानों से जर्मन कब्जे वाले पोलैंड के पूर्वी छोर तक और बाल्टिक राज्यों में यहूदियों को ले जाती थीं। 

पश्चिमी और उत्तरी यूरोप

जर्मन अधिकारियों और स्थानीय सहयोगियों ने पारगमन शिविरों के जरिए यहूदियों को पश्चिमी यूरोप से निर्वासित कर दिया। इन पारगमन शिविरों में फ्रांस में ड्रैन्सी, नीदरलैंड्स में वेस्टरबर्क और बेल्जियम में मैक्लेन (मालिन्स) थे। लगभग 75,000 यहूदियों को फ्रांस से निर्वासित कर दिया गया था। उनमें से 65,000 से अधिक को ड्रैन्सी से ऑशविट्ज़-बिरकेनौ ले जाया गया; लगभग 2,000 को सोबिबोर भेजा गया था। जर्मनों ने नीदरलैंड्स से 100,000 से अधिक यहूदियों को निर्वासित कर दिया। इनमें से लगभग सभी व्यक्तियों को वेस्टरबर्क से निर्वासित किया गया था: लगभग 60,000 को ऑशविट्ज़ और 34,000 से अधिक को सोबिबोर में। अगस्त 1942 और जुलाई 1944 के बीच, 28 ट्रेनों ने मेकलेन के माध्यम से बेल्जियम से 25,000 से अधिक यहूदियों को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ पहुँचाया।

Major ghettos in occupied Europe

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जर्मनों ने मुख्य रूप से पूर्वी यूरोप (1939 और 1942 के बीच) और हंगरी (1944 में) में भी यहूदी बस्तियों की स्थापना की। ये यहूदी बस्तियां एक शहर के संलग्न ज़िले थे जिसमें जर्मनों ने यहूदी लोगों को दयनीय परिस्थितियों में रहने के लिए मजबूर किया। जर्मनों ने यहूदी बस्तियों की स्थापना को यहूदियों को नियंत्रित करने, अलग-थलग करने, और विभाजित करने के लिए एक अस्थायी उपाय के रूप में माना। 1942 की शुरु होते हुए, यहूदियों को मारने का निर्णय करने के बाद, जर्मनों ने यहूदी बस्तियों को व्यवस्थित रूप से नष्ट कर दिया, यहूदियों को विनाश शिविरों में भेज दिया जहां वे मार दिए गए थे।

क्रेडिट:
  • US Holocaust Memorial Museum

1942 की शरद ऋतु में, जर्मनों ने लगभग 770 नॉर्वेजियन यहूदियों को जब्त कर लिया और उन्हें नाव और ट्रेन से ऑशविट्ज़ भेज दिया। सितंबर 1943 में, डेनिश यहूदियों को निर्वासित करने का प्रयास किया गया था। हालाँकि, यह विफल रहा। उपस्थित राउंडअप के प्रति सचेत, डेनमार्क में प्रतिरोध ने स्वीडन को तटस्थ करने के लिए डेनिश यहूदियों की बड़े पैमाने पर भाग निकालने में सहायता की। डेनमार्क में रहने वाले लगभग 7,500 यहूदियों में से केवल 470 को थेरेसिएन्स्टेड भेजा गया था।

दक्षिणी यूरोप

जर्मनों ने ग्रीस से, इटली से और क्रोएशिया से यहूदियों को निर्वासित किया। मार्च और अगस्त 1943 के बीच, एसएस और पुलिस अधिकारियों ने उत्तरी ग्रीस के सलोनिका से 40,000 से अधिक यहूदियों को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ में निर्वासित कर दिया। शिविर के कर्मचारियों ने आगमन पर उनमें से अधिकांश को गैस चैम्बर्स में मार डाला। सितंबर 1943 में जर्मनों द्वारा उत्तरी इटली पर कब्जा करने के बाद, उन्होंने लगभग 8,000 यहूदियों को निर्वासित कर दिया। अधिकांश को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ भेज दिया गया था। अपने क्रोएशियाई एक्सिस भागीदार के साथ एक समझौते के आधार पर, जर्मन अधिकारियों ने लगभग 7,000 क्रोएट यहूदियों को हिरासत में लिया और उन्हें ऑशविट्ज़-बिरकेनौ भेज दिया।

बल्गेरियाई जेनदार्म और सैन्य इकाइयों ने राउंड अप किया और बल्गेरियाई कब्जे वाले मैसेडोनिया के लगभग 7,000 यहूदी निवासियों को, स्कोप्जे में एक पारगमन कैंप के जरिए हटा दिया, जो पहले यूगोस्लाविया का एक हिस्सा था। बल्गेरियाई अधिकारियों ने बुल्गारिया में दो विधानसभा स्थानों पर बल्गेरियाई कब्जे वाले थ्रेस में रहने वाले लगभग 4,000 यहूदियों को केंद्रित किया। वहां से, उन्होंने यहूदियों को जर्मन हिरासत में भेज दिया। कुल मिलाकर, बुल्गारिया ने 11,000 से अधिक यहूदियों को जर्मन-नियंत्रित क्षेत्र में भेजा। जर्मन अधिकारियों ने इन यहूदियों को ट्रेब्लिंका II में भेज दिया और उन्हें गैस चैम्बर्स में मार डाला।

मध्य यूरोप

जर्मन अधिकारियों ने अक्टूबर 1941 में ग्रेटर जर्मन रीच से यहूदियों को निर्वासित करना शुरू किया। उस समय, हत्या केंद्रों का निर्माण योजनाबंदी के चरण में था। 15 अक्टूबर, 1941 और 4 नवंबर, 1941 के बीच, जर्मन अधिकारियों ने 20,000 यहूदियों को लॉड्ज़ यहूदी बस्ती में भेज दिया। 8 नवंबर, 1941 और अक्टूबर 1942 के बीच, जर्मन अधिकारियों ने लगभग 49,000 यहूदियों को ग्रेटर जर्मन रीच से रीगा, मिन्स्क, कोव्नो, और रसिकू में निर्वासित कर दिया, ये सभी रीच कमिश्रिएट ओस्टलैंड में थे। रीच कमिश्रिएट ओस्टलैंड में जर्मन-अधिकृत बेलारूस [बेलोरूसिया], लिथुआनिया, लातविया, और एस्टोनिया शामिल थे। एसएस और पुलिस अधिकारियों ने वहां पहुंचने पर अधिकांश निर्वासितों को गोली मार दी। 

मार्च और अक्टूबर 1942 के बीच, जर्मन अधिकारियों ने लगभग 63,000 जर्मन, ऑस्ट्रियाई, और चेक यहूदियों को वारसॉ यहूदी बस्ती और लुबलिन ज़िले के विभिन्न स्थानों पर भेज दिया। इन स्थानों में क्रस्निस्टॉ और इज़बिका में पारगमन शिविर-बस्तियां और सोबिबोर के हत्या केंद्र शामिल थे। लॉड्ज़ और वारसॉ यहूदी बस्तियों के जर्मन यहूदी निवासियों को बाद में पोलिश यहूदियों के साथ चेल्मनो, ट्रेब्लिंका II और 1944 में ऑशविट्ज़-बिरकेनौ में निर्वासित कर दिया गया था।

18 जुलाई, 1942 को वियना से ग्रेटर जर्मन रीच से यहूदियों का पहला परिवहन सीधे ऑशविट्ज़ पहुंचा। अक्टूबर 1942 के अंत से जनवरी 1945 तक, जर्मन अधिकारियों ने ग्रेटर जर्मन रीच में बचे 71,000 से अधिक यहूदियों को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ में भेज दिया। उन्होंने जर्मनी, ऑस्ट्रिया, बोहेमिया और मोराविया के संरक्षित राज्य और पश्चिमी यूरोप से थेरेसिएन्स्टेड यहूदी बस्ती में बुजुर्ग या प्रमुख यहूदियों को निर्वासित किया। इस यहूदी बस्ती ने आगे पूर्व में निर्वासनों के लिए, सबसे अधिक बार ऑशविट्ज़-बिरकेनौ के लिए पारगमन शिविर के रूप में भी काम किया

मई और जुलाई 1944 के बीच, जर्मन सुरक्षा पुलिस के अधिकारियों के सहयोग से हंगरी के जेनदार्मस ने हंगरी से लगभग 440,000 यहूदियों को निर्वासित कर दिया। उनमें से ज्यादातर को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ भेजा गया था। स्लोवाक अधिकारियों के सहयोग से, जर्मनों ने 50,000 से अधिक स्लोवाक यहूदियों को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ और मज़्दनेक के एकाग्रता शिविरों में भेज दिया। बिरकेनौ में गैस चैम्बरों के लिए सबसे पहले स्लोवाक यहूदी चुने गए थे। 1944 की शरद ऋतु में, स्लोवाक विद्रोह के दौरान जर्मन एसएस और पुलिस अधिकारियों ने 10,000 स्लोवाक यहूदियों को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ में निर्वासित कर दिया। यह निर्वासन किसी हत्या केंद्र के लिए अंतिम प्रमुख था।

मार्च 1942 और नवंबर 1943 के बीच, एसएस और पुलिस ने लगभग 1,526,000 यहूदियों को, जिनमें से अधिकांश को ट्रेन से बेल्ज़ेक, सोबिबोर और ट्रेब्लिंका, ऑपरेशन रेइनहार्ड के हत्या केंद्रों में निर्वासित कर दिया गया था। दिसंबर 1941 और मार्च 1943 के बीच, और फिर जून-जुलाई 1944 में, एसएस और पुलिस अधिकारियों ने कम से कम 167,000 यहूदियों और लगभग 4,300 रोमा को चेल्मनो के हत्या केंद्र में भेज दिया। पीड़ितों को ट्रेन से, ट्रक पर, और पैदल वहाँ पहुँचाया जाता था। मार्च 1942 और दिसंबर 1944 के बीच, जर्मन अधिकारियों ने लगभग 1.1 मिलियन यहूदियों और 23,000 रोमा और सिंती को ऑशविट्ज़-बिरकेनौ में निर्वासित कर दिया। बहुत ज्यादा मात्रा में लोगों को रेल द्वारा निर्वासित किया गया था। 

ऑपरेशन रेनहार्ड हत्या केंद्रों में 500 से कम जीवित बचे थे। केवल मुट्ठी भर यहूदी ही चेल्मनो तक सुरक्षित पहुँच पाए। संभवत: 100,000 से अधिक यहूदी ऑशविट्ज़-बिरकेनौ में निर्वासन से बच गए, जिन्हें आगमन पर मजबूर श्रम के लिए चुना गया।

Thank you for supporting our work

We would like to thank Crown Family Philanthropies, Abe and Ida Cooper Foundation, the Claims Conference, EVZ, and BMF for supporting the ongoing work to create content and resources for the Holocaust Encyclopedia. View the list of all donors.

शब्दावली

  翻译: