Advertisement

NEET-UG 2024: SC ने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं कि पेपर लीक हुआ है, परीक्षा रद्द करना अंतिम उपाय'

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को NEET-UG 2024 मामले पर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि अगर परीक्षा की पवित्रता...
NEET-UG 2024: SC ने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं कि पेपर लीक हुआ है, परीक्षा रद्द करना अंतिम उपाय'

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को NEET-UG 2024 मामले पर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि अगर परीक्षा की पवित्रता खत्म हो जाती है, तो दोबारा परीक्षा का आदेश देना होगा, साथ ही कहा कि परीक्षा रद्द करना "अंतिम उपाय" है। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG 2024 से जुड़ी 30 से ज़्यादा याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था, जिनमें 5 मई को हुई परीक्षा में अनियमितताओं और कदाचार का आरोप लगाने वाली याचिकाएँ भी शामिल थीं और इसे नए सिरे से आयोजित करने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

सुनवाई के दौरान कुछ याचिकाकर्ताओं के वकील ने दोबारा परीक्षा की मांग की और सुप्रीम कोर्ट से कहा कि दागी और बेदाग की पहचान संभव नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और NTA से इस मामले में की गई कार्रवाई के बारे में भी पूछा, साथ ही कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रश्नपत्र लीक हुआ है।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि पेपर लीक हुआ है, हम लीक की सीमा का पता लगा रहे हैं... क्या हम अभी भी उन छात्रों की पहचान करने की प्रक्रिया में हैं जो लाभार्थी थे? अगर हम ऐसा कर रहे हैं, तो हमें परीक्षा रद्द करनी होगी। 24 लाख छात्रों की परीक्षा रद्द करना अंतिम उपाय है।"

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 5 मई को NEET UG 2024 परीक्षा आयोजित की। परीक्षा के दिन से ही, NEET परीक्षा कथित पेपर लीक जैसे विवादों की एक श्रृंखला में फंस गई थी। NEET UG के नतीजों की घोषणा के बाद, नतीजों को लेकर बड़ा हंगामा तब हुआ जब यह घोषणा की गई कि 67 छात्रों ने परीक्षा में टॉप किया है, NEET UG 2023 में कुल दो टॉपर थे। इसके बाद, यह घोषणा की गई कि NTA ने 5 मई को अपने परीक्षा केंद्रों पर समय की हानि झेलने वाले छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए हैं।

11 जून को, सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका में परीक्षा को फिर से आयोजित करने की मांग की गई। याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि NEET UG परीक्षा की पवित्रता से समझौता किया गया है और केंद्र सरकार तथा NTA से जवाब मांगा है। हालांकि, बड़े पैमाने पर विरोध और आलोचना के बाद, NTA ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह 1,563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर देगा और उन्हें फिर से परीक्षा देने की पेशकश करेगा।

सोमवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि "कुछ खतरे की घंटी बज रही है, जैसे कि 67 उम्मीदवारों को 720/720 अंक मिले हैं, पिछले वर्षों में यह अनुपात बहुत कम था।" नीट-यूजी 2024 पर सोमवार को शीर्ष अदालत ने कहा, "अगर पेपर लीक टेलीग्राम, व्हाट्सएप और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से हो रहा है, तो यह जंगल में आग की तरह फैल जाएगा।" "हमें लाभार्थियों की पहचान करनी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "जिसने भी उल्लंघन किया है, वह लाभार्थियों की संख्या से अधिक का हकदार नहीं है, हम जानना चाहते हैं कि सरकार और एनटीए ने क्या कार्रवाई की।"

सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं के वकीलों को दोबारा परीक्षा कराने की उनकी मांग के संबंध में एक सेट प्रस्तुत करने के लिए एक दिन का समय दिया। शीर्ष अदालत ने सीबीआई से सभी एफआईआर के संबंध में अदालत के समक्ष स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को भी कहा। प्रश्न पत्र लीक के लाभार्थियों की संख्या और उनके खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में पूछते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने यह भी पूछा कि सरकार प्रश्न पत्र लीक के लाभार्थियों की पहचान करने के लिए क्या करेगी, यह मानते हुए कि परीक्षा रद्द नहीं की जाती है।

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 प्रश्न पत्र लीक पर कहा, "हमें जो हुआ उसके बारे में आत्म-इनकार नहीं करना चाहिए," साइबर फोरेंसिक यूनिट को शामिल करने, गलत काम करने वालों की संख्या का पता लगाने और उनके लिए फिर से परीक्षा की संभावना तलाशने के बारे में पूछा। आदेश निर्धारित करते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसकी जांच करनी होगी कि क्या: (1) कथित उल्लंघन प्रणालीगत स्तर पर हुआ है; (3) क्या धोखाधड़ी के लाभार्थियों को बेदाग छात्रों से अलग करना संभव है।

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को उपलब्ध जानकारी के आधार पर स्पष्ट करने का निर्देश दिया: (1) प्रश्नपत्रों का लीक कब हुआ; (2) प्रश्नपत्रों को किस तरह लीक/प्रसारित किया गया; (3) लीक और परीक्षा के वास्तविक आयोजन के बीच की समय अवधि।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad  
  翻译: