Notification Icon
Hindi Newsक्रिकेट न्यूज़WI vs SA 1st Test Draw Alick Athanaze saved West Indies in the first Match South Africa hopes dashed Despite Shining Keshav Maharaj

अथानाजे ने पहले टेस्ट में बचाई वेस्टइंडीज की लाज, महाराज ने की कातिलाना गेंदबाजी, SA की उम्मीदों पर फिरा पानी

West Indies vs South Africa 1st Test: वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्षाबाधित पहला टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ। एलिक अथानाजे ने शानदार बल्लेबाजी की। स्पिनर केशव महाराज ने कुल आठ शिकार किए।

Md.Akram एजेंसी, पोर्ट ऑफ स्पेनMon, 12 Aug 2024 08:23 AM
share Share

एलिक अथानाजे की (92) रनों की जुझारू पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर 201 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए पहले टेस्ट मैच को ड्रॉ करा दिया। यह मैच वर्षा बाधित रहा। केशव महाराज ने कुल आठ विकेट चटकाए। दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें दिन दूसरी पारी को तीन विकेट पर 173 रन पर पारी घोषित कर वेस्टइंडीज को जीत के लिए 298 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और एक समय उसने 64 रन पर अपने तीन विकेट गवां दिए थे। ऐसा लग रहा था दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर महाराज वेस्टइंडीज की दूसरी पारी को जल्द ही समेट देंगे।

कप्तान क्रेग ब्रैथवेट(0), मिकाइल लुईस (9) रन बनाकर आउट हुए। ऐसे संकट के समय ऐलेक अथानाजे ने पहले केसी कार्टी के साथ मिलकर चौथे विकेट लिए 63 रनों की साझेदारी की। केसी कार्टी (31) और उसके बाद केवम हॉज (29) रन बनाकर आउट हुये। एलिक अथानाजे ने 92 रनों की जुझारू पारी खेली। जेसन होल्डर (31) रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज ने 56.2 ओवर में पांच विकेट पर 201 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज ने चार विकेट लिए। कगिसो रबाडा ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 30 रन से आगे खेलना शुरु किया। टोनी डीजॉर्जी 45 रन एवं एडन मारक्रम 38 रन बनाकर आउट हुए। दोनों ही बल्लेबाजों को जोमेल वारिकन ने आउट किया। ट्रिस्टन स्टब्स ने 68 रनों की शानदार पारी खेली। उन्हें केमार रोच ने बोल्ड आउट किया। स्टब्स के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट पर 173 रन पर पारी घोषित कर दी। और वेस्टइंडीज को पहली पारी की 124 रनों की बढ़त और दूसरी के 173 रनों के आधार पर जीत के लिए 298 रनों का लक्ष्य दिया। वेस्टइंडीज की ओर से जोमेल वारिकन ने दो विकेट लिए। वहीं केमार रोच ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज और कगिसो रबाडा ने बेहतरीन गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए वेस्टइंडीज को पहली पारी में 233 रन पर समेट दिया था। दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी के आधार पर 124 रनों की बढ़त मिली गई थी। वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और मिकाइल लुईस ने पारी की अच्छी शुरुआत की थी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 53 रन जोड़े। लेकिन दक्षिण अफ्रीकी बेहतरीन गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज पिच पर अधिक तक नहीं टिक सका। मिकाइल लुईस (35), क्रेग ब्रैथवेट (35), जेसन होल्डर (36), केवम हॉज (25) रन बनाकर आउट हुए। केसी कार्टी ने टीम के सर्वाधिक (42) रनों की पारी खेली। जोमेल वारिकन (35) रन बनाकर नाबाद रहे।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज ने चार विकेट लिए। कगिसो रबाडा को तीन विकेट तीन विकेट मिले। लुंगी एन्गिडी और एडन मारक्रम ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान तेम्बा बवूता (86) , टोनी डीजॉर्जी के (78) अर्द्धशतको और काइल वेरेन के 39 रन एवं वियान मुल्डर के नाबाद 41 रनों की उपयोगी पारियों की बदौलत 357 रनों का स्कोर खड़ा किया। वेस्टइंडीज की ओर गेंदबाजी करते हुए जोमेल वारिकन ने सबसे ज्यादा चार विकेट हासिल किए जबकि जेडेन सील्स ने तीन, केमार रोच ने दो तथा जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें
  翻译: