Hindi Newsमौसम न्यूज़Rain Alert up delhi bihar mp barish weather updates imd report aaj ka mausam - Weather today in Hindi - Aaj ka mausam, mausam ki jankari, Temp today in Hindi

बारिश ही बारिश; अगले 4-5 दिन जमकर बरसेंगे बदरा, दिल्ली-हिमाचल समेत कई इलाकों में अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। इसके बावजूद कई इलाकों में अभी बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 2 July 2024 02:53 PM
share Share

उत्तर भारत समेत देश के तमाम हिस्सों में मॉनसून की दस्तक ने भीषण गर्मी की मार से राहत दी है। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बीते दो-तीन दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जोरदार बरसात को लेकर अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि अगले चार से पांच दिन के दौरान उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून सक्रिय रहेगा। 2 से 6 जुलाई के दौरान अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। इनमें बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल हैं।

आईएमडी के मुताबिक, 5-6 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। इस दौरान गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों और तटीय कर्नाटक की कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश की आशंका है। इससे पहले, मौसम विभाग ने बताया था कि जुलाई में भारत में सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है। भारी बरसात के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और देश के मध्य भाग में नदी घाटियों में बाढ़ आने की आशंका है। ऐसे में इन जगहों पर रहने वालों को पहले से ही अलर्ट जारी किया जा रहा है। 

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, ऑरेंज अलर्ट
राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार दोपहर हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने शहर में भारी बारिश का अनुमान जताया और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के कुछ हिस्सों में दोपहर करीब तीन बजे हल्की बरसात हुई है। मौसम विभाग ने आज सुबह मध्यम से भारी बारिश होने, बारिश के साथ तूफान आने, बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया था। शहर में न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

हिमाचल में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। इसके बावजूद कई इलाकों में अभी तक बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य में 6 जुलाई तक मौसम प्रतिकूल रहने का अनुमान है। मॉनसून के असर से दिन भर आसमान में बादल जरूर छाए रहे, लेकिन मौसम विभाग का अनुमान 100 फीसदी सही साबित नहीं हुआ। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि 7 जुलाई तक मौसम प्रतिकूल रहने की उम्मीद है। मॉनसून शुरू हो गया है, लेकिन भारी बारिश अभी तक व्यापक नहीं हुई है। आने वाले दिनों में मॉनसून के गति पकड़ने की उम्मीद है, जिससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिक बारिश होगी। इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में विभाग ने भारी बारिश और गरज के साथ तेज बौछार होने की संभावना जताई गई है। 

गुजरात में भारी बारिश से सड़कें डूबीं
गुजरात के जूनागढ़ जिले में भारी बारिश के कारण करीब 30 गांवों का संपर्क टूट गया है, क्योंकि इन गांवों तक जाने वाली सड़कें जलमग्न हो गई हैं। जिले के वंथली में मंगलवार सुबह समाप्त हुए पिछले 24 घंटे की अवधि में 361 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सौराष्ट्र और दक्षिण क्षेत्र के दस तालुकों में 24 घंटे की अवधि में 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप निचले इलाके जलमग्न हो गए। पिछले तीन दिनों से राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। एनडीआरएफ ने कहा कि उसने भारी बारिश और इसके चलते जलभराव के मद्देनजर सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात के विभिन्न हिस्सों में 10 दलों को तैनात किया है। ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार और बुधवार को गुजरात के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। 3 जुलाई को सूरत, नवसारी, वलसाड और दमन और दादरा नगर हवेली में बहुत भारी बारिश होगी।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

अगला लेखऐप पर पढ़ें
  翻译: